Satyapal Malik Biography in Hindi: सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) एक भारतीय राजनेता थे जो उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल थे। वे 24 जुलाई, 1946 पैदा हुए थे।सत्यपाल मलिक ने उच्च शिक्षा की डिग्री डेविड्सन कॉलेज, नॉर्थ कैरोलिना से हासिल की थी और उन्होंने अपनी स्नातक शिक्षा लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्थान, दिल्ली से की थी। उन्होंने अपनी विधानसभा की चुनावी करियर 1984 में शुरू की और उन्होंने 1989, 1991, 1993, 1996 और 1998 में उत्तर प्रदेश विधानसभा से चुनाव जीते।

Satyapal Malik Biography in Hindi

सत्यपाल मलिक ने अपनी राजनैतिक करियर में भाजपा, बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी जैसी कई पार्टियों में शामिल होकर कार्यकर्ता और नेता के रूप में काम किया। उन्होंने 2004 में बीजेपी को छोड़ दिया और बाद में सपा में शामिल हुए। सत्यपाल मलिक ने 2018 में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नामित किया गया था। वे 2019 में जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल नियुक्त किए गए थे।

Satyapal Malik Biography in Hindi (जीवन परिचय)

सत्यपाल मलिक जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल के रूप में काम करते हुए वहां के स्थिति को सुधारने के लिए काफी मेहनत की। उन्होंने शुरुआत में जम्मू-कश्मीर में आयोग शुरू करवाया जो इस्तेमाल हुआ था लोगों के समस्याओं को सुनने और उन्हें हल करने के लिए। वह यह भी ध्यान में रखा कि इस आयोग के सदस्य जम्मू और कश्मीर से हों ताकि वे लोगों की समस्याओं के संबंध में बेहतर रूप से समझ सकें।

सत्यपाल मलिक ने जम्मू-कश्मीर में एक स्वास्थ्य योजना शुरू की जिसके तहत स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई गईं। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के कई विभागों को भी संभाला था और उनका निरीक्षण किया था। उन्होंने यह भी कहा था कि जम्मू-कश्मीर में दोबारा व्यापार और उद्योग को पुनः सुरक्षित बनाना उनकी प्राथमिकता है। इसके अलावा, सत्यपाल मलिक ने जम्मू-कश्मीर के साथ दूसरे राज्यों के बीच संबंधों को भी बेहतर बनाने के लिए काम किया

Satyapal Malik Family (परिवार)

सत्यपाल मलिक का जन्म 24 जुलाई 1946 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री जगमोहन मलिक था और माता का नाम श्रीमती अमिरत मलिक था। सत्यपाल मलिक ने अपनी शिक्षा बाराबंकी में ही पूरी की थी। उन्होंने यहां से अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की थी और उसके बाद वे इंटरमीडिएट के लिए बाराबंकी शहर में जाते थे।

वे सबसे पहले एलएलबी (LLB) की डिग्री वाराणसी के उनिवर्सिटी से हासिल की थीं और इसके बाद उन्होंने सदस्य के रूप में भाजपा में शामिल हो गए थे। सत्यपाल मलिक के परिवार के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन उन्हें अपनी पत्नी और तीन बच्चों की एक छोटी से परिवार का हिस्सा माना जाता है।

Satyapal Malik Political Career (करियर)

सत्यपाल मलिक ने अपनी राजनीतिक करियर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शुरू की थी। उन्होंने 1984 में भाजपा के सदस्य के रूप में राजनीति में प्रवेश किया था। 1984 में उन्होंने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा से उम्मीदवारी की थी लेकिन उन्हें चुनाव नहीं जीतने का मौका मिला था।

Read More:-

1990 में सत्यपाल मलिक को उत्तर प्रदेश विधानसभा का सदस्य चुना गया था। उन्होंने 1991 में भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार के रूप में विजय हासिल की थी। सत्यपाल मलिक ने 2004 में लोक सभा चुनाव में अपनी पहली विजय हासिल की थी। वे उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से चुने गए थे।

उन्होंने 2009 में भी लोक सभा चुनाव में अपनी सीट जीती थी और इसके बाद उन्होंने लोक सभा में अपना चौथा कार्यकाल शुरू किया था। 2014 में सत्यपाल मलिक को दूसरी बार लोक सभा चुनाव में जीत हासिल हुई। उन्होंने उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से चुनाव लड़ा था।

सत्यपाल मलिक ने 2019 में भारत के 100वें राष्ट्रपति के रूप में चुनाव लड़ा था और उन्हें चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बनाया गया था। उन्होंने इस पद को 2021 तक निभाया। 2021 में सत्यपाल मलिक ने जम्मू और कश्मीर के लिए लगातार बदलती सरकार के एकमात्र राज्यपाल के रूप में नामित किया गया था।

उन्होंने राज्यपाल के रूप में अपने कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जैसे शौचालय निर्माण योजना, पाकिस्तान के साथ तस्करी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई, जम्मू कश्मीर के उत्तराखंड व अंडमान निकोबार में विकास कार्यक्रम आदि।वर्तमान में सत्यपाल मलिक भारत से विदेश भेजे गए अतिरिक्त आधारित राज्यपाल हैं और वे अपनी सेवाओं को जारी रखते हैं।

Read More:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: